T20 world cup 2024: आगमी टी20 वर्ल्ड कप 2024 से इस खिलाड़ी का हो सकता है पत्ता साफ, टीम इंडिया को जीता चुके हैं कई हारे हुये मुकाबले

T20 world cup 2024
Spread the love

T20 world cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 को लेकर बीसीसीआई और चैनकर्ता खिलाड़ीयो के ऊपर अभी से ही ध्यान लगाए बैठे हुआ है. कोहली रोहित के अलावा जादा तर युवा खिलाड़ी आगमी टी20 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा बन सकते हैं. उस मेगा इवेंट को भारत-पाकिस्तान सहित दुनिया भर के क्रिकेट फैंस में बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. यह टूर्नामेंट इस साल जून के महीने में खेला जाएगा आईसीसी के नियम के अनुसार कुल 20 टीमें उस बरे इवेंट का हिस्सा बनेगी भारत को उस टूर्नामेंट का सबसे दावेदार टीम बताया जा रहा है.

हालांकि टीम इंडिया 2007 के बाद से इस ट्रॉफी को जीतने में असफल साबित हुई है लेकिन आगमी टी20 वर्ल्ड कप 2024 से उस खिलाड़ी का पत्ता साफ हो सकता है. जो टीम इंडिया को कई हारे हुये मुकाबले जीता चुके हम जिस खिलाड़ी के बारे में बात कर रहे हैं वह और कोई नहीं बल्कि शिखर धवन है. बाएं हाथ के यह सलामी बल्लेबाज पिछले डेढ साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. अब उनके लिए टीम इंडिया से खेलना मुश्किल नजर आ रहा है. साथ ही आने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 से उनका पत्ता पूरी तरह साफ हो सकता है इस खबर को विस्तार से जाने के लिए बन रहे हमारे ब्लॉग में.

टी20 वर्ल्ड कप 2024 से शिखर धवन का हो सकता है पत्ता साफ 

38 साल के शिखर धवन पिछले डेढ़ साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. वह आखरी बार साल 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेले थे उस मुकाबले के बाद से वह टीम इंडिया से बाहर होते चलेगा और अब उनके लिए टीम इंडिया में वापसी करना मुश्किल नजर आ रहा है. क्योंकि उनके फिटनेस को देखते हुए कुछ लोगों का कहना है कि धवन बहुत ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं.

लेकिन धवन अबभी चैनकर्ता से उम्मीद लगाए बैठे हैं कि उनको आगमी  टी20 वर्ल्ड कप 2024 टीम में शामिल किया जा सकता है. पर मौजूदा दौर को देखते हुये टीम इंडिया के स्क्वाड में सामिल सलामी बल्लेबाज की तरफ देखा जाए तो शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल शानदार फॉर्म से गुजर रहे है. इस लिहाज से शिखर धवन का होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पत्ता पूरी तरह साफ हो सकता है.

ये भी पढ़े: IND VS ENG: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज समाप्त होते हैं टीम इंडिया का यह गेंदबाज कर सकता है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

शिखर धवन को पिछले तीन सीरीज से किया गया है बाहर

वर्ल्ड कप समाप्त होने के तुरंत बाद जब ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर 5 मैचो की T20 सीरीज खेलने आई थी. उस सीरीज से शिखर धवन को पूरी तरह नजर अंदाज कर दिया गया उस सीरीज के बाद भारतीय टीम अफ्रीका दौरे पर तीन मैचो की टी20 सीरीज खेलने गई पर उस सीरीज से भी धवन को नजर अंदाज कर दिया गया. खेले गय उन दोनों सीरीज के बाद शिखर धवन के फैंस यही उम्मीद में थे कि अफगानिस्तान के खिलाफ उनको टीम इंडिया में वापसी हो सकता है. पर वहां से भी चैनकर्ता पूरी तरह नजर अंदाज कर टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया. 

आईपीएल 2024 में दिखाना होगा शिखर धवन को दम

 

अगर शिखर धवन आईपीएल 2024 में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो फिर भारतीय टीम के चानकर्ता T20 वर्ल्ड कप के लिए उनको लेकर थोरा बहोत बिचार बिमस कर सकते है.. लेकिन उस लीग में वह फ्लॉप साबित होते हैं तो फिर उनके लिए T20 वर्ल्ड कप 2024 में खेलना नामुमकिन हो जाएगा. 

2010 में किए थे अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत

शिखर धवन साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मुकाबले से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पर्दापण किए थे. उसके बाद साल 2013 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही टेस्ट क्रिकेट में आगाज किये थे. 

अब तक का उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रदर्शन

शिखर धवन टीम इंडिया के लिए 164 वनडे मुकाबला खेलते हुए 44.11 की औसत और 91.35 की स्ट्राइक रेट के साथ 6793 रन बनाए हैं. जिस दौरान उनके बल्ले से 7 शतक और 5 अर्धशतक निकले हैं. वही 34 टेस्ट मुकाबले में धवन के बल्ले से 40.61 की औसत से 2315 रन आए हैं इस दौरान धवन 7 शतक और पांच अर्धशतक भी लगाए हैं.

ये भी पढ़े: IND VS ENG: चौथे टेस्ट मुकाबले में वापसी करने को बेताब है इंग्लैंड मैक्कुलम के इस चाल से बचकर रहना होगा टीम इंडिया को

Scroll to Top