IND VS ENG: इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज समाप्त होते हैं टीम इंडिया का यह गेंदबाज कर सकता है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान

IND VS ENG
Spread the love

IND VS ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांच मैचो की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया लगातार दो मुकाबले जीत कर चल रहे इस टेस्ट श्रृंखला 2-1 से आगे हैं इस सीरीज का चौथा मुकाबला 23 फरवरी को रांची में शुरू होगा। उस मुकाबले को लेकर दोनों टीमों के खिलाड़ी रांची पहुंच चुके हैं हालांकि इस सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से लेकर 11 मार्च के बीच खेला जाएगा.

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज समाप्त होते हैं टीम इंडिया का यह गेंदबाज कर सकता है अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान हम जिस भारतीय तेज गेंदबाज के बारे में बात कर रहे है वह और कोइ नही बल्की उमेश यादव है यह खिलाड़ी बहोत जल्द अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर सकते हैं इस खबर को विस्तार से जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ-

उमेश यादव कर सकते हैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान:

भारतीय टीम मौजूदा समय में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैच की टेस्ट सीरीज खेल रहा है। लेकिन इस सीरीज से टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव को चयनकर्ताओं ने नजर अंदाज कर पूरी तरह टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। उमेश यादव पिछले डेढ़ साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं वे आखिरी बार 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ WTC के फाइनल में खेलते नजर आए थे उस फाइनल मुकाबले में यादव को काफी मार पड़ी थी जिसके बाद टीम मैनेजमेंट ने उस गेंदबाज को टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया और उसके बाद से अभी तक यादव को टीम स्क्वाड मैं शामिल नहीं किया गया है। हालांकि उस फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

ये भी पढ़े: IND VS ENG: चौथे टेस्ट मुकाबले में वापसी करने को बेताब है इंग्लैंड मैक्कुलम के इस चाल से बचकर रहना होगा टीम इंडिया को

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टेस्ट सीरीज से भी किए गए थे बाहर:

बीते दिनों भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर दो टेस्ट मैच की टेस्ट सीरीज खेलने गई हुई थी, हालांकि वह टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर पर छूटा था और भारतीय टीम हंसी-खुशी स्वदेश लौट आय थे।

लेकिन खेले गय उस सीरीज से उमेश यादव को चयनकर्ता नजर अंदाज कर करियर के आखिरी पड़ाव में उस तेज गेंदबाज को एक तगड़ा झटका देकर मुश्किल समय में लाकर खड़ा कर दिया है। हालांकि उमेश को BCCI और चयनकर्ता से काफी उम्मीद थी कि इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए उनका चयन टीम इंडिया में हो सकता है लेकिन खेले जा रहे इस सीरीज से भी उनको नजर अंदाज कर दिया गया है।

BCCI ज्यादातर युवा खिलाड़ी को टीम इंडिया में शामिल कर रही है पुराने खिलाड़ी के ऊपर आंख उठाकर भी देखना नहीं चाहती है। मौजूदा समय में टीम मैनेजमेंट युवा खिलाड़ी को बड़े टूर्नामेंट के लिए तैयार करने में जुटी हुई है जिसका परिणाम पुराने खिलाड़ी को भुगतना पड़ रहा है।

उमेश यादव 2010 में किए थे अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत:

उमेश यादव ने साल 2010 में जिंबॉब्वे के खिलाफ वनडे मैच के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पादर्पण किया था अगले साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट करियर की शुरुआत किये थे।

अब तक का उनका अंतरराष्ट्रीय करियर:

उमेश यादव अब तक टीम इंडिया के लिए 75 वनडे 57 टेस्ट और 9 T20 मुकाबले में क्रमशः वनडे में 33.63 की औसत से 106 विकेट जबकि टेस्ट में 30.95 की औसत से 170 विकेट और T20 में 23.33 की औसत से 12 विकेट अपने नाम किए हैं. वे 2015 वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया के तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बने थे।

ये भी पढ़े: रांची टेस्ट में बुमराह की जगह इंग्लैंड को ब्रेंजबॉल का पाठ पढ़ाने उतर सकता है, बिहार का यह लाल

Scroll to Top