Ravichndran Asvin: 5 विकेट लेने के साथ अश्विन ने रचा इतिहास, अनिल कुंबले को छोरा पीछे

Ravichndran Asvin
Spread the love

Ravichndran Asvin: भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मुकाबले में भारत एक मजबूत स्थिति में नजर आ रहा है. एक समय इंग्लिश टीम भारतीय टीम पर हावी होती नजर आ रही थी. लेकिन तारीफ करनी होगी रविचंद्रन अश्विन की जिन्होंने इंग्लैंड के 5 विकेट चटका कर अपनी टीम को जीत के करीब लाकर खड़ा कर दिया है. साथ अश्विन अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक नया कीर्तिमान हासिल कर लिया है खेले जा रहे इस रांची टेस्ट को अगर भारत अपने नाम करती है. तो WTC के पॉइंट टेबल में भारत को फायदा मिलेगा मौजूदा समय में भारत WTC के पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है जबकि ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर. 

5 विकेट लेने के साथ अश्विन ने रचा इतिहास, अनिल कुंबले को छोरा पीछे 

रविचंद्रन अश्विन रांची टेस्ट में इंग्लैंड के दूसरे परी को तहस-नहस कर दिया है और इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है. इस 5 विकेट के साथ अश्विन के नाम एक नया कीर्तिमान हासिल हो गया है. भारत में 350 विकेट पूरा करने वाले अनिल कुंबले के बाद अश्विन दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. इस 5 विकेट को मिलाकर भारत में उनका 351 विकेट पूरा हो चुका है कुंबले भारत में खेलते हुए 63 टेस्ट मुकाबले में 24.88 की औसत से 350 विकेटउनके नाम दर्ज है. 

इस लिस्ट में हरभजन सिंह 265 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर जबकि कपिल देव 219 विकेट के साथ चौथे नंबर पर और रविंद्र जडेजा 210 विकेट के साथ पांचवें नंबर पर आते है. 

एशिया में 400 विकेट लेने वाले अश्विन तीसरे गेंदबाज बन गए हैं

इंग्लैंड के खिलाफ 5 विकेट लेने के बाद अश्विन नाम एशिया में 400 विकेट पूरे हो चुके हैं. इससे पहले 400 विकेट लेने वाले हैं श्रीलंका के मुरलीधर 619 विकेट के साथ पहले स्थान पर है. जबकि अनिल कुंबले 419 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर है और अब अश्विन 400 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर काबिज हो चुके हैं.

भारत के तरफ से सबसे जादा बार 5 विकेट लेने वाले गेंदबाजो की लिस्ट में अश्विन दुसरे स्थान पर पहुचे

भारत के तरफ से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मुकाबले में सबसे जादा 5 बार विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले है. जिन्होंने 35 बार यह करनमा किया है. जबकि दुसरे स्थान पर रविचन्द्रन अश्विन का नाम आता है जिन्होने 35 बार इस कारनामे को अपने नाम किया है इस सूचि में हरभजन शिंह तीसरे नंबर पर आते है. जिन्होंने 25 बार ऐसा किया है.

ये भी पढ़े: IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स फैंस के लिए आई बुरी खबर टीम का खूंखार बल्लेबाज हुआ चोटिल

ये भी पढ़े: IND vs ENG 4th test: केएस भरत के जगह पर शामिल इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 90 रन लगाकर टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थिति से निकाला

Scroll to Top