IND vs SA barbados: इन दो खिलाड़ियों की बजह से कप्तान रोहित शर्मा गार पाय बारबाडोस के मैदान पर झंडा

IND vs SA barbados
Spread the love

IND vs SA barbados: T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मुकाबले में भारत-साउथ अफ्रीका को 7 रन से हराकर दूसरी बार T20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया है. इस रोमांचक मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा टॉस जीतकर कर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया. हालांकि उनका यह निर्णय गलत साबित होता नजर आ रहा था. लेकिन तारीफ करनी होगी अक्षर पटेल और विराट कोहली की जिन्होंने एक अच्छी साझेदारी कर टीम का स्कोर 100 रन के पर पहुंचाया एक समय भारतीय टीम 34 रन पर 3 विकेट गवा दिया था.

उस समय भारतीय टीम के बल्लेबाजों पर काफी दबाव नजर आ रहा था लेकिन विराट कोहली मैदान पर रूक कर काफी दबाव कम किये. भारत पूरे 20 ओवर खेल कर साउथ अफ्रीका के सामने 177 रन का लक्ष्य रखा उस लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफ़्रीकी टीम की शुरुआत उतनी अच्छी नहीं रही और अपना जल्दी दो विकेट गवा बैठे. लेकिन क्विंटन डी कॉक ट्रिस्टन स्टब्स के बीच एक अच्छी सजेदारी पनप रही थी.

उस साझेदारी को तोड़ने में अक्षर पटेल कामयाब रहे फाइनल मुकाबले में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा था. अफ्रीका एक समय जीत की दहलीज तक जा पहुंचा था. लेकिन तारीफ करनी होगी भारत के ऐसे दो खिलाड़ी की जिनकी बदौलत भारतीय कप्तान रोहित शर्मा बारबाडोस के मैदान पर झंडा गार पाय है.

जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंडया की बजह से गार पाय झंडा

IND vs SA barbados

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को प्ले ऑफ़ द टूर्नामेंट के ट्रॉफी से नवाजा गया है बुमराह पुरे टूर्नामेंट में अपनी गेंदबाजी से भारत को काफी मैच जिताते आए हैं. लेकिन फाइनल मुकाबले में चलना उनके लिए इससे और अच्छा नहीं हो सकता है बुमराह जब टीम के लिए 16वे ओवर लेकर आया तो उस समय साउथ अफ्रीका को 24 गेंदों पर पर 24 रन की दरकार थी. उस ओवर में बुमराह बहुत ही किफायती गेंदबाजी करते हुए सिर्फ दो रन दिए 17वे ओवर में कप्तान रोहित शर्मा ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को लेकर आए जिन्होंने ओवर की पहली ही गेंद पर खेल का रुख बदल दिया.

और एक अर्धशक लगाकर ताबतोर बल्लेबाजी कर रहे हैं क्लासेन को चलता किया फिर 18 ओवर में बुमराह मार्को जानसेन को आउट कर अफ्रीका की कमर तोड़ दी. और 19वे ओवर में अशर्दीप सिंह शानदार गेंदबाजी कर टीम इंडिया के लिए लास्ट ओवर के लिए 16 रन बचाए  आखिरी ओवर में जीत के लिए साउथ अफ्रीका को 16 रन की दरकार थी. और स्ट्राइक पर थे शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं डेविड मिलर हार्दिक पांड्या मिलर को एक लो फुल टच बॉल पर बाउंड्री लाइन के पास सूर्यकुमार यादव के हाथों एक शानदार कैच करवा कर जीत का रुक भारत की तरफ मोड़ दिए.

हालांकि इस रोमांचक मुकाबले में भारत 7 रन से जीत हासिल करने में कामयाब रही जीत के बाद कप्तान रोहित बारबाडोस के मैदान पर भारतीय तिरंगा गारते नजर आये. बुमराह अपने चार ओवर के स्पेल में 18 रन देखकर दो बहुमूल्य विकेट अपने नाम की जबकि हार्दिक पांड्या तीन ओवर में 20 रन देखकर तीन विकेट झटके.

ये भी पढ़े: T20 world cup: भारत को T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जाते देख पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी को लगी मिर्ची

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Scroll to Top