ये 4 खिलाड़ी कोलकाता नाईट राइडर्स को IPL 2024 में बनाएगी चैंपियन, एक जीता चूका है अपनी टीम को वर्ल्ड कप

ये 4 खिलाड़ी कोलकाता नाईट राइडर्स को IPL 2024 में बनाएगी चैंपियन, एक जीता चूका है अपनी टीम को वर्ल्ड कप 2023
Spread the love

आईपीएल 2024 का नीलामी बरे ही शानदार तरीके से संपन हो चूका है. इस नीलामी में बहुत ही जादा उतार चढाव देखने को मिला है. जहा किसी खिलाड़ी के कम भाव लगे वही किसी खिलाड़ी को करोड़ो दाम मिले. आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क बने. जिसे KKR ने 24.75 करोड़ देकर अपनी टीम में सामिल किया है. KKR आईपीएल टाइटल को सिर्फ 2 बार अपने नाम किया है. जिसमे एक बार 2012 और दूसरी बार 2014 में उसके बाद से यह टीम इस ट्रोफी को उठाने में अशफल साबित हुई है. लेकिन इस साल होने वाले आईपीएल ट्रोफी को कोलकाता अपने नाम कर सकती है. क्योकि इस टीम के पास ऐसे चार खिलाड़ी है. जो इस टीम को चैंपियन बनाने में कतई पीछे नहीं हटेंगे. एक खिलाड़ी अपनी टीम को वर्ल्ड कप 2023 भी जीता चूका है. तो आईए जानते है इन चार खिलाड़ियों के बारे में.

1. रिंकू सिंह

ये 4 खिलाड़ी कोलकाता नाईट राइडर्स को IPL 2024 में बनाएगी चैंपियन, एक जीता चूका है अपनी टीम को वर्ल्ड कप 2023

भारतीय टीम के युवा स्टार बल्लेबाज रिंकू सिंह 2023 आईपीएल के एक मुकाबले मे. लगातार 5 छक्के लगाकर अपनी टीम को हरा हुआ मैच जीता दिये थे. जिसके बाद से इनको चारो तरफ से बहुत ही जादा प्यार मिला था. उनकी खेली गई उस पारी के बाद इनका चैन भरतीय टीम हो गया था. ये खिलाड़ी सिर्फ आईपीएल में ही नहीं बल्की इंटरनेशनल मैच में भी कमाल की बल्लेबाजी करते है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाप हुये टी20 सीरीज में भी इनका बल्ला आग उगल रहा था. यह खिलाड़ी जहा भी मैच खेलने जाते है. वहा कमाल का प्रोफोमेस देते है. रिंकू एशियन गेम्स में भी शानदार खेल दिखाया था. यह प्लेयर एक फिनिशर के रोल को अदा करता है. रिंकू को जादातर लास्ट के ओवर में खेलने का मौका मिलता है. जहा यह खिलाड़ी अपनी खेल सभी क्रिकेट एक्सपोर्ट्स को बहुत ही जादा प्रभावित करते नजर आये है.

अबतक का इनका आईपीएल करियर

आईपीएल 2022 से पहले तक रिंकू को प्लेइंग 11 में ना के बराबर खेलने का मौका मिलता था. लेकिन आईपीएल 2024 के 7 मुकाबले में 174 रन बनाय थे. और 2023 आईपीएल सीजन में यह खिलाड़ी 14 मुकाबले में 149.53 कि  स्ट्राइक रेट से 474 रन बनाय थे.

2. आंद्रे रसेल

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के धाकर आल राउंडर आंद्रे रसेल आईपीएल में जादातर KKR से खेलते नजर आये है. यह खिलाड़ी कम गेंदो में बहुत ही जादा रन मारने का छमता रखते है. इन्होने आईपीएल के कई हारे हुय मुकाबले को अपनी टीम को जिताते नजर आये है. आंद्रे रसेल जब मैदान में बल्लेबाजी करने आते है. तो अच्छे- अच्छे गेंदबाजो का पसीना छुटने लगता है. इस खिलाड़ी को सामने बाली टीम जल्दी आउट करने के फ़िराक में रहती है. अगर गलती से भी कुछ ओवर तक रसेल मैदान में रुक जाते है. तो विरोधी टीम के लिए इनको रोक पाना मुश्किल हो जाता है. यह खिलाड़ी सिर्फ बल्लेबाजी से ही नहीं बल्की गेंदबाजी भी शानदार करते है. अगर इनका बल्ला आईपीएल 2024 में चला तो KKR जरुर चैंपियन बनेगी.

अबतक का इनका आईपीएल करियर

35 साल के कैरेबियाई खिलाड़ी रसेल का करियर बहुत ज्यादा लंबा नहीं रहा है. लेकिन इन्होने कई बार दमदार परफॉर्म दिया है. अगर उनके आईपीएल करियर पर नजर डालें तो वे अभी तक 112 मैच खेल चुके हैं. इस दौरान 2262 रन बनाए हैं. उन्होंने आईपीएल में 10 अर्धशतक लगाए हैं. रसेल ने 96 विकेट भी लिए हैं.

3. रहमानुल्लाह गुरबाज़

अफगानिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ अपना पिछला सीजन KKR की तरफ से खेला था. पर आईपीएल 2024 के अक्सन में इस खिलाड़ी को KKR रिलीज नहीं किया है. यह खिलाड़ी यह सीजन भी इसि टीम के साथ खेलने वाला है. पिछले सीजन में गुरबाज़ के बल्ले से कई शानदार पारी देखने को मिला था. हालाकि उस सीजन में यह खिलाड़ी अपने उमीद पर खरा नहीं उतरे थे. पर इस साल होने वाले आईपीएल में यह बल्लेबाज KKR को चैंपियन बनाने में कारगर साबित होंगे. दर्शल रहमानुल्लाह गुरबाज़ बीते वर्ल्ड कप में अपने बल्लेबाजी के बदौलत अफगानिस्तान को कई मुकाबले में अच्छी सुरुआत दिलाये थे. और अपनी टीम के लिए काफी रन बनाते नजर आये थे.

अबतक का इनका आईपीएल करियर

गुरबाज ने अपने पहले आईपीएल सीजन में शानदार खेल दिखाया था. उन्होंने 11 मुकाबले में 133.5 के  स्ट्राइक रेट 227 रन बनाय थे. जिसमे 2 ताबतोर अर्धशतक भी ठोके थे.

4. मिचेल स्टार्क

ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को आईपीएल नीलामी में KKR 24.75 करोड़ की भारी बोली लगाकर अपनी टीम में सामिल किया है. स्टार्क  2015 में आखरी बार बेंगलुरु के तरफ से आईपीएल खेले थे. उसके बाद से यह खिलाड़ी इस लीग से दुरी बना लिया था. लेकिन अब 2024 के आईपीएल में यह गेंदबाज अपना जलवा बिखेरने को तैयार है. स्टार्क को अपनी टीम में सामिल करने का KKR का मेंन मकशद अपनी गेंदबाजी को मजबूत करना है. दर्शल खेले गय वर्ल्ड कप भारत में ही हुआ था. उस पुरे टूनामेंट में यह गेंदबाज शानदार गेंदबाजी किया था. और अपनी टीम को जिताने में कोइ कसर नहीं छोरे थे. यही कारन था की KKR भारी रकम देकर इस गेंदबाज को अपनी टीम में सामील किया है.

अबतक का इनका आईपीएल करिय

इनके आईपीएल करियर की बात करे तो 27 मुकाबले में 34 विकेट अपने नाम किये है. 2014 के आईपीएल में यह गेंदबाज 14 मैच खेले थे. और 14 विकेट भी अपने नाम किये थे. 2015 के आईपीएल सीजन मे स्टार्क  बेंगलुरु के तरफ से खेलते हुये 13 मुकाबले में 20 विकेट चटकाय थे.

Scroll to Top