ये 2 भारतीय दिग्गज खिलाड़ी के क्रिकेट करियर पर लग चुका है ग्रहण, बहुत जल्द कह देंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा

ये 2 भारतीय दिग्गज खिलाड़ियों के क्रिकेट करियर पर लग चुका है ग्रहण, बहुत जल्द कह देंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा
Spread the love

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे 5 मैचो का टेस्ट सीरीज के आखिरी तीन मुकाबले के लिए भारत ने अपने स्क्वायड का ऐलान कर दिया है. ज्यादातर वही प्लेयर को टीम में चुना गया है जो शुरुआती दो टेस्ट मुकाबले में शामिल थे लेकिन 2 ऐसे भी खिलाड़ी थे जिनको टीम इंडिया के चयनकर्ताओ काफी उम्मीद थी. की उनको इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट के लिए टीम इंडिया में चयन हो सकता है पर उनके इस उम्मीद पर बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट में पूरी तरह पानी फेर दिया है. अब उन 2 खिलाड़ियों के लिए टीम इंडिया में वापसी करना मुश्किल हो गया है. साथ ही उनके क्रिकेट करियर पर ग्रहण भी लग हुक है उनके पास यह आखरी मौका था टीम में शामिल होने का पर वह भी मौका उनके हाथ से निकल चुका है अब उन खिलाड़ियों के पास सिर्फ एक ही विकल्प बचा हुआ है. की बहुत जल्द अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दें.

क्योंकि बीसीसीआई और चयनकर्ता ज्यादातर युवा खिलाड़ियों को मौका दे रही  हैं. पुराने खिलाड़ी की तरफ वह आंख उठाकर भी देखना नहीं चाहते हैं. जिसका उदाहरण साउथ अफ्रीका दौरा का टेस्ट सीरीज और इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट उसके बाद अब शेष बच्चे तीन मुकाबले है. इन दोनों सीरीज से उन दो खिलाड़ियों को पूरी तरह नजर अंदाज कर दिया गया हम जिन खिलाड़ियों के बारे में बात कर रहे हैं. वह और कोई नहीं बल्कि अजिंक्या रहाने और चेतेश्वर पुजारा है अब उन दोनों के पास संन्यास लेने के अलावा कोई दूसरा विकल्प भी नहीं है. हालांकि पुजारा बीते दिनों रणजी मुकाबले में शानदार शतक लगाकर चयनकर्ता को मुंहतोड़ जवाब दिया था फिर भी उनको इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट मुकाबले के लिए टीम इंडिया में चैन नहीं हुआ है. 

अजिंक्या रहाने

टीम इंडिया के मौजूदा समय के सबसे दिग्गज बल्लेबाजों में से एक अजिंक्या रहाने मौजूदा समय में पिछले कई सालों से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. अब इस खिलाड़ी के लिए टीम इंडिया में वापसी करना मुश्किल हो गया है. फिलहाल यह बल्लेबाज डोमेस्टिक क्रिकेट में खेलते हुये नजर आते है इस खिलाड़ी को पहले तो अफ्रीका के खिलाफ खेलेंगे दो टेस्ट मुकाबले से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था. जीसके बाद उनके फैंस इसी उम्मीद में थे. कि उनको इंग्लैंड के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मुकाबले में खेलने का मौका मिलेगा लेकिन बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट उनको बाहर ही बैठा दिया और अब रहाने को इंग्लैंड के खिलाफ आखरी 3 मुकाबले से पूरी तरह नजर अंदाज कर दिय गया है

अबतक का उनका टेस्ट करियर

रहने ने अब तक 85 टेस्ट मैच की 144 पारियों में 38.46 की औसत से 5077 रन बनाए हैं. जिसमें 12 शतक और 26 अर्धशतक शामिल है. 

ये भी पढ़े: टीम इंडिया के लिए आसान नहीं होगा तीसरा टेस्ट, इंग्लैंड के इस धाकड़ खिलाड़ी से बचकर रहना होगा कप्तान रोहित शर्मा को

चेतेश्वर पुजारा

चेतेश्वर पुजारा टीम इंडिया के लिए सिर्फ टेस्ट क्रिकेट ही खेलते नजर आते हैं. इसके बावजूद भी उनको बीसीसीआई पिछले कई महीने से टीम से बाहर बैठाती आ रही है. यह बल्लेबाज अपना आखरी मुकाबला WTC के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था हालाकि उस मुकाबले में टीम इंडिया को हार नसीब हुई थी. उस मुकाबले को समाप्त होते ही  पुजारा को बीसीसीआई पूरी तरह टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया. पहले तो उनको साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर बैठा दिया गया.

उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ शुरूआती दो टेस्ट मुकाबले से भी उस बल्लेबाज को पूरी तरह नजर अंदाज कर दिय गया. और एक बार फिर इंग्लैंड के खिलाफ आखरी तिन मुकाबले से भी उस दिग्गज बल्लेबाज के तरफ चयनकर्ता आख उठाकर भी नहीं देखा है. हालाकि की यह बल्लेबाज बीते दिनों रणजी मुकाबले में शानदार बल्लेबाजी कर बीसीसीआई और टीम मैनेजमेट को अपनी तरफ आकर्षित किया था. इसके बाबजूद भी उनको शुरूआती दो टेस्ट और आखरी 3 टेस्ट से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है.

अब तक का उनका टेस्ट करियर

चेतेश्वर पुजारा अब तक 103 टेस्ट मुकाबले में 43.60 की औसत से 7195 रन बनाए हैं. जिसमें 19 शतक और 35 अर्धशतक शामिल है उनका यह प्रदर्शन विराट कोहली के दौड़ में आया था.

ये भी  पढ़े: IPL 2024 के लिए खूब पसीना बहा रहे हैं ये स्टार खिलाड़ी, T20 वर्ल्ड कप 2024 पर भी है उनकी निगाहें

Scroll to Top