पहली बार अमेरिका खेलेगा क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024, कुल 20 देश ले रही है हिस्सा

पहली बार अमेरिका खेलेगा क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024, कुल 20 देश ले रही है हिस्सा
Spread the love

पहली बार अमेरिका खेलेगा क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024, कुल 20 देश ले रही है हिस्सा

अमेरिका और वेस्टइंडीज में होंने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 20 टीमे भाग ले रही इस टूनामेंट का आगाज अगले साल मई में होने वाला है. 2024 टी 20 वर्ल्ड कप में कई नई टीम सामिल किये गय है. जिसमे एक ऐसी टीम है जिस टीम को आप किसी भी क्रिकेट प्रतियोगता में खेलते नहीं देखे होंगे. हम बात कर रहे है (USA) अमेरिका की जो पहली बार क्रिकेट के इतने बरे टूनामेंट में भाग लेगा. अमेरिका और वेस्टइंडीज को क्वालीफायर मैच नहीं खेलना परा है. क्योकि ICC का नियम है की जो कंट्री किसी भी टूनामेंट की मेजवानी करता है वह कंट्री सीधे क्वालीफायर कर जाती है.

अमेरिकी क्रिकेट टीम 1844 में कनाडा के खिलाप अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. उसके बाद किसी भी अंतरराष्ट्रीय टीम से अमेरिका कोइ भी मैच नहीं खेला है. यह टीम जादा तर कनाडा के खिलाप ही क्रिकेट खेली है.

अमेरिका क्रिकेट टीम ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय टूनामेंट की शुरुआत 1979 इंग्लैंड आईसीसी ट्रॉफी से कीया था. उसके बाद 2004 में दूसरी बार आईसीसी चैंपियंनस ट्रॉफी के लिए क्वालीफायर किया था. ICC ने 2018 में टी20 क्रिकेट के लिए इस टीम को सदस्तया देदी थी.  अमेरिका अपना पहला टी20 मुकाबला UAE के खिलाप 2019 में खेला था.

पहली बार टी20 वर्ल्ड कप में भाग लेगा अमेरिका

अमेरिका की टीम पहली बार इतने बरे टूनामेंट में भाग ले रही है. इससे पहले यह टीम किसी भी टूनामेंट में कभी भी नजर नही आया था. यह पहली बार होगा की आप अमेरिकन क्रिकेट टीम को मैदान में खेलते देख सकते है.

अमेरिका टीम के कप्तान है भारतीय मूल के खिलाड़ी

किसी भी खिलाड़ी के लिए कप्तानी करना बहुत ही गर्व की बात होती है. अमेरिकन क्रिकेट टीम के कप्तान मोनांक पटेल का जनम गुजरात के आनंद में हुआ था. उनके घर बाले कुछ साल बाद गुजरात छोरकर अमेरिका में जा बसे फिर मोनांक ने वही से क्रिकेट खेलना सुरु किया. और आज वह अमेरिकन क्रिकेट टीम के कप्तानी कर रहे है.

Scroll to Top