टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ये 4 (विकेटकीपर) बल्लेबाज टीम में सामील होने के लिए कर सकते है अपनी दबेदारी पेस, लेकिन दो ही खिलाड़ी सामिल होंगे टीम में

Spread the love

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ये 4 (विकेटकीपर) बल्लेबाज टीम में सामील होने के लिए कर सकते है, अपनी दबेदारी पेस लेकिन दो ही खिलाड़ी सामिल होंगे टीम में

टी20 वर्ल्ड कप 2024 शुरू होने में सिर्फ 5 महीने बचा हुआ है. इस टूनामेंट को लेकर सभी टीमे अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है. यह वर्ल्ड कप अमेरिका और वेस्टइंडीज में खेला जायेगा. इस वर्ल्ड कप का सबसे दाबेदार टीम भारत को बताया जा रहा है. भारत आखरी बार साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में यह कप उठाया था. उसके बाद से भारत इस ट्रोफी को उठाने में अशफल साबित हुई है. इस वर्ल्ड कप टीम में सामिल होने के लिए भारत के युवा खिलाड़ी अभी से दाबेदारी पेस करना शुरू कर दीय है. लेकिन BCCI के सामने ऐसे 4 (विकेटकीपर) बल्लेबाज है. जो उस टीम मे सामिल होने के लिए अलग से अपनी दावेदारी पेस कर सकते है. हम बात कर रहे है ईशान किशन, केएल राहुल, जितेश शर्मा और संजू सैमसन की इन चरो में से किसी दो खिलाड़ी को ही BCCI टी20 वर्ल्ड कप टीम में सामिल कर सकते बाकि दो को बाहर ही बैठना परेगा.

भारतीय टीम इस ट्रोफी को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में पहली दफा उठाने वाली टीम बनी थी. उसके बाद से आज तक इस ट्रोफी को उठाने में भारत अशफल रहा है. भारत आखरी बार 2014 में श्रीलंका के विरुद्ध फाइनल खेला था जिसमे भारत उपविजेता रही उसके बाद से भारत कभी भी नही फाइनल खेलपाई है. चलिय अब बात करते है उन चार खिलाड़ियों के बारे में.

1. ईशान किशन

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज जो कभी ओपनिंग करते हुये नजर आते थे. ओ खिलाड़ी आज मिडल ऑडर में शानदार खेल दिखा रहे है.  ईशान किशन को बीते वर्ल्ड कप टीम में सामिल किया गया था. उस पुरे टूनामेंट में किशन को सिर्फ दो मैच में ही खेलने का मौका मिला था. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के साथ हुये टी20 सीरीज में लगातार 2 अधर्श्तक लगाकर यह साबित कर दिया. की विते वर्ल्ड कप में उन्हें प्लेइंग 11 में सामिल न करना भारत को कितना नुकशान उठाना परा है. ईशान किशन को साउथ अफ्रीका दौरा के लिए भी टीम में सामिल किया गया है. अगर ईशान किशन का फॉर्म अच्छा रहा तो वे जरुर टी 20 वर्ल्ड कप के लिए टीम में सामिल होंगे.

2. केएल राहुल

बीते वर्ल्ड कप से पहले राहुल घटिया फ्रॉम से जूझ रहे थे. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाप पहले वर्ल्ड कप मैच में यह साबित कर दिया की वे बरे मैच के खिलाड़ी है. उन्हें टीम से बाहर करना भारत को कितना नुकशान हो सकता है. वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले केएल राहुल के ऊपर पर बहुत सारे सबाल उठ रहे थे. पर राहुल बीते वर्ल्ड कप में यह साबित कर दिया है की वे भारतीय टीम के लिए कितना अहम् है. राहुल का अगर आने वाले सीरीज ऐसा ही प्रदर्शन रहा तो जरूत टी20 वर्ल्ड कप टीम में सामिल होंगे.

3. जितेश शर्मा

भारत का उभरता हुआ सितारा जितेश शर्मा ने आईपीएल 2023 में ग़दर मचा दिया था जितेश शर्मा का खेल देखकर BCCI उसे भारतीय टीम में भी सामिल किया था. जितेश ऑस्ट्रेलिया के खिलाप हुये सीरीज में शानदार बल्लेबाजी कर सेलेक्टर्स को अपनी तरफ आकर्षित किया है. लेकिन जितेश के लिए ईतना से काम नही बनेगा आगे होने वाले सीरीज में जितेश शर्मा को ऐसा ही खेल दिखाना परेगा. तब वे टी20 वर्ल्ड कप टीम में सामिल होने के लिए दावेदारी पेश कर सकते है.

4.संजू सैमसन

संजू सैमसन एक ऐसा खिलाड़ी जो भारतीय टीम में कभी अन्दर कभी बाहर होते रहते है. इस खिलाड़ी को लेकर सोशल मिडिया पर बहुत सारी चर्चा होती रही है. कुछ लोगो का कहना है की BCCI इनके साथ हर बार नाईनसाफी करती है. लेकिन मेरा मानना है की जिस भी खिलाड़ी का सेलेक्सन भारतीय टीम में होता है. चाहे वे बरे टूनामेंट के लिए हो या किसी सीरीज के लिए उसके प्रफोमेस को ध्यान में रखते हुये ही सेलेक्टर्स उन्हें टीम में सामिल करते है. अगर आने वाले सीरीज में संजू सैमसन अच्छा खेलते है तो जरुर उनको टी20 वर्ल्ड कप टीम में सामिल किया जायेगा.

Scroll to Top