इन 2 भारतीय दिग्गज खिलाड़ी का क्रिकेट करियर लगभग ख़तम हो चूका है, फिरभी बीसीसीआई से आस लगाय बैठे हुये है

इन 2 भारतीय दिग्गज खिलाड़ी का क्रिकेट करियर लगभग ख़तम हो चूका है, फिरभी बीसीसीआई से आस लगाय बैठे हुये है
Spread the love

इन 2 भारतीय दिग्गज खिलाड़ी का क्रिकेट करियर लगभग ख़तम हो चूका है, फिरभी बीसीसीआई से आस लगाय बैठे हुये है

भारत और इंग्लैंड के बिच चल रहे शुरूआती 2 टेस्ट मुकाबले से 2 भारतीय दिग्गज खिलाड़ी को टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया गय है. जो टीम को काफी सारे मैच जिताते नजर आये थे. वे दोनों खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया का सतम्भ माने जाते है. इसके बाबजूद भी उन दोनों प्लेयर को इंग्लैंड के खिलाप शुरूआती दो टेस्ट मुकाबले के लिए टीम इंडिया में सामिल नहीं किया गय है. अब इन खिलाड़ियों के लिए टीम में वापसी करना मुश्किल हो गय है. हम जी खिलाड़ी के बारे में बात कर रहे है. वह खिलाड़ी अजिंक्या रहाने और चेतेश्वर पुजारा है. ये दोनों प्लेयर पिछले कई महीने से टीम से बाहर चल रहे है.

लेकिन इंग्लैंड के खिलाप शुरूआती 2 मुकाबले के लिए उन्हें टीम इंडिया में सामिल होने का असार जताया जा रहा है. क्योकि पुजारा पिछले दिनों रणजी मुकाबले में शानदार रन बनाय थे. इसके बाबजूद उनको टीम में सामिल नहीं किया गया साथ ही अजिंक्या रहाने यही उम्मीद में थे. की उनको इंग्लैंड के खिलाप जरुर खेलने का मौका मिलेगा अब इन दोनों खिलाड़ी का क्रिकेट करियर लगभग खतम होने के कगार पर है. फिरभी बीसीसीआई से आस लगाय बैठे हुये है. की उनक टीम इंडिया में इंग्लैंड के खिलाफ आखरी 3 टेस्ट मुकाबले के लिए चैन हो सकता है. इस खबर को बिस्तार से जानने के लिए बने रहिये हमारे साथ.

अजिंक्य रहाणे

भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे पिछले कई सालो से टीम इंडिया के लिए सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेल रहे है. साथ ही टीम को मैच भी जिताते आ रहे थे. लेकिन पिछले कई महीने से यह खिलाड़ी टीम इंडिया से बाहर चल रहे है. पहले तो उनको अफ्रीका के खिलाप टेस्ट सीरीज से बाहर बैठाया गया था. और एक बार फिर इंग्लैंड के खिलाप शुरूआती दो टेस्ट मुकाबले से पूरी तरह टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. अब इनके लिए टीम में वापसी करना मुश्किल हो गय है.

उनके पास यह आखरी मौका था. टीम में सामिल होने के लिए ओ भी मौका उनके हात से निकल चूका है. फिरभी रहाने बीसीसीआई से आस लगाय बैठे हुये है. की उनको इंग्लैंड के खिलाप आखरी 3 मुकाबले के लिए टीम में चैन हो सकता है. अगर वहा भी इस खिलाड़ी का चैन नहीं होता है. तो फिर वे टेस्ट क्रिकेट से बहोत जल्द संन्यास का ऐलान कर सकते है. महजुदा समय में यह खिलाड़ी मुबई के तरफ से रणजी मैच खेल रहे है.

साल 2021 में रहाने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में हराकर भारत के नाम किया था. उस सीरीज के बाद से टीम मैनेजमेंट इस खिलाड़ी को टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया था.

अब तक का उनका टेस्ट करियर

35 साल के रहाने अब तक 85 टेस्ट की 144 परियो में 38.46 की औसत से 5077 रन बनाय है. जिसमे 12 शतक और 26 अधर्श्तक सामिल है.

चेतेश्वर पुजारा

भारतीय टीम के टेस्ट क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा पिछले कई महीने से टीम इंडिया से दूर चल रहे है. यह खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए सिर्फ टेस्ट क्रिकेट खेलते है. पुजारा को पिछले साल इंग्लैंड दौरे के लिए टीम में सामिल किया गय था. जहा उस पुरे सीरीज में वे खिलाड़ी फ्लॉप साबित हुये थे. जिसके बाद बीसीसीआई पुजारा को टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया था. साथ ही अफ्रीका के खिलाप टेस्ट सीरीज में भी खेलने का मौका नहीं मिला था.
लेकिन इंग्लैंड के खिलाप शुरूआती दो टेस्ट मुकाबले में पुजारा को खेलने के काफी उम्मीद थी. क्योकि पुजारा बीते दिनों रणजी मुकाबले में सौराष्ट की ओर से खेलते हुये झारखंड के खिलाफ शानदार 157 रन की पारी खेले थे. जिसके बाद से यही उम्मीद किया जा रहा था. की पुजारा का इंग्लैंड के खिलाप शुरूआती 2 मुकाबले के लिए टीम इंडिया में चुना जाना तय है. लेकिन बीसीसीआई उस खिलाड़ी को शुरूआती दो मुकाबले से पूरी तरह बाहर का रास्ता दिखा दिया है. इसके बाबजूद पुजारा बीसीसीआई से उम्मीद लगाय बैठे हुये है. की कभी ना कभी उनका टीम इंडिया में वापसी हो सकता है.

अब तक का उनका टेस्ट करियर

चेतेश्वर पुजारा अब तक 103 टेस्ट मुकाबले में 43.60 की औशत से 7195 रन बनाय है. जिसमे 19 शतक और 35 अधर्श्तक सामिल है.
Scroll to Top