इंग्लैंड के खिलाप टेस्ट सीरीज में भारत के ये 2 खिलाड़ी हो सकते है ट्रंप काड साबित

इंग्लैंड के खिलाप टेस्ट सीरीज में भारत के ये 2 खिलाड़ी हो सकते है ट्रंप काड साबित
Spread the love

इंग्लैंड के खिलाप टेस्ट सीरीज में भारत के ये 2 खिलाड़ी हो सकते है ट्रंप काड साबित

इंग्लैंड की टीम आगमी टेस्ट सीरीज के लिए भारत का दौरा करने वाली है. यह टेस्ट सीरीज इसी महीने के लास्ट से शुरू होने वाला है. जबभी इंग्लैंड भारत का दौरा करती है. तो  बहुत ही जादा काटे का टक्कर देखने को मिलता है. टीम इंडिया अभी तक इस सीरीज के लिए अपनी 15 सदस्य टीम का ऐलान नहीं किया है. 5 मैचो की इस टेस्ट सीरीज को भारत अगर 5-0 से जीतता है. तो फिर टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियंससिप के फाइनल में जाने से कोइ रोक भी नहीं सकता है. भारत अबतक 2 बार WTC का फाइनल खेला है. लेकिन एक बार भी टीम इंडिया इस ट्रोफी को नहीं उठा पाई है.

भारत और इंग्लैंड के बिच होने वाले इस टेस्ट सीरीज में बहुत ही जादा काटे का टक्कर देखने को मिल सकता है. दर्शन इंडिया की पिच स्पिनर गेंदबाजो के लिए कारगर साबित होती है. ऐसे में देखा जय तो भारतीय टीम के पास एक अनुभवी स्पिनर गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन सामिल है. यह आल राउंडर खिलारी भारत के तरफ से टेस्ट मैच में सबसे जादा विकेट लेने वाले के लिस्ट में भी सामिल है. साथ ही इस सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली के बल्ले से काफी रन देखने को मिल सकता है. लेकिन इन सब को छोर दे तो इस सीरीज में भारत के 2 खिलाड़ी ऐसे है. जो टीम के लिए ट्रंप काड साबित हो सकते है. हम जिस खिलाड़ी के बारे में बात कर रहे है. वह और कोइ नहीं बल्की शुभमन गिल और मोहम्मद सेराज है.

शुभमन गिल

शुभमन गिल का बल्ला भले ही अफ्रीका के खिलाप टेस्ट सीरीज में नहीं चला है. लेकिन यह बल्लेबाज अपनी सरजमी पर शानदार किसम का प्रोफोमेश देता है. हालाकि यह खिलाड़ी अपने फॉर्म से जूझ रहा है. लेकिन इंग्लैंड के खिलाप होने वाले मुकाबले में गिल अपने फॉर्म में आपसी करने में कोइ गलती भी नहीं करेंगे. शुभमन गिल का प्रदर्शन भारत में बहुत लाजबाब है. इनका सबसे पसदीदा मैदान अहमदाबाद का मना जाता है. यह खिलाड़ी उस पिच पर अलग ही तरीके से उतरता और अपनी टीम को एक अच्छी शुरुआत दिलाने में कोइ कसर भी नहीं छोरता है.

अफ्रीका के खिलाप हुये टेस्ट सीरीज में गिल को नंबर 2 पर आकर बल्लेबाजी करते हुये देखा गया है. जिसमे यह खिलाड़ी अशफल साबित हुआ था. लेकिन इंग्लैंड के खिलाप होने वाले टेस्ट सीरीज में गिल ओपनिंग करते नजर आ सकते है. साथ ही गिल ओपनिंग में फिट भी बैठते है. यह खिलाड़ी इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए ट्रंप काड साबित हो सकता है.

अबतक का इनका टेस्ट करियर

गिल भारत में अबतक 8 टेस्ट मुकाबले खेले है. जिसमे 1 शतक के साथ 417 रन बनाय है. इसमे 2 अर्धशतक भी सामिल है. इनका औसत भारत में बहुत ही अच्छा है. लेकिन विदेश में कोइ खास नहीं रहा है. गिल बिदेशी सरजमी पर अबतक 11 टेस्ट मुकाबले खेले है. जिसमे 30.37 के औशत से 1 शतक और 2 अर्धशतक लगाय है.

मोहम्मद सेराज

भारतीय टीम के उभरता हुआ सितारा मोहम्मद सेराज साऊथ अफ्रीका के खिलाप दुसरे टेस्ट मुकाबले में अपनी गेंदबाजी से अफ्रीकी बलीबजो को चारो खाने चित कर दिया था. और अपने नाम 6 विकेट किये थे. यह गेंदबाज सिर्फ भारत ही नहीं बल्की दुनिया के किसी भी कोने में अपनी गेंदबाजी से सब को प्रभावित करते है.

सेराज 2021 के बॉर्डर गावस्कर ट्रोफी में ऑस्ट्रेलियाई टीम को उसी के घर में जोरदार झटका दिया था. खेल गय उस पुरे सीरीज में सेराज बहुत हि किफायती गेंदबाजी किये थे. और अपनी टीम को टेस्ट सीरीज जितने में कामयाब भी हुये थे. इनके उस प्रोफोमेस के बाद इनका नाम क्रिकेट जगत में चारो तरफ होने लगा था. यह गेंदबाज इंग्लैंड के खिलाप होने वाले टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के लिए ट्रंप काड साबित हो सकते है.

Scroll to Top