आखरी बार IPL खेलते नजर आयेंगे ये भारतीय दिग्गज, एक जीता चूका है अपनी टीम को 5 आईपीएल का ट्राफी

आखरी बार IPL खेलते नजर आयेंगे ये भारतीय दिग्गज, एक जीता चूका है अपनी टीम को 5 आईपीएल का ट्राफी
Spread the love

 आखरी बार IPL खेलते नजर आयेंगे ये भारतीय दिग्गज, एक जीता चूका है अपनी टीम को 5 आईपीएल का ट्राफी

आईपीएल 2024 कई भारतीय खिलाड़ियों के लिए आखरी सीजन होने वाला है. इस सीजन के बाद से यह दिग्गज कभी भी आईपीएल खेलते नजर नहीं आयेंगे. दर्शल आईपीएल का नीलामी कुछ दिन पहले दुबई में संपन हुआ था. इस नीलामी में भारत सहित दुनिया भर के बहुत सारे खिलाड़ियों पर बोहत ही जादा बोली लगी थी. आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्ट्राक बने है. जिसे KKR 24.75 करोड़ की भारी बोली लगाकर अपने टीम में सामिल किया है. इस बार आईपीएल का 17 वा सीजन खेला जायेगा.

इस सब के बिच भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए एक बुरी खबर निकलकर सामने आ रही है. की ये चार भारतीय दिग्गज अपना आखरी आईपीएल 2024 खेलते नजर आयेंगे इस सीजन के समाप्त होते ही यह खिलाड़ी आईपीएल को आल विदा कह देंगे. जिस खिलाड़ी के बारे में हम आपको बताने जा रहे है. वह और कोइ नहीं बल्की कैप्टन कुल महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, अमित मिश्रा और पिउष चावला है. ये चारो भरतीय दिगाज इंटरनेशनल मुकाबले सहित आईपीएल लीग में अपने खेल से क्रिकेट जगत में एक अलग पहेचन बनाय है. जिसके बदौलत इनके नाम सुनते ही फैंस स्टेडियम में भर जाते है. और मैच का मजा लेते है. तो आईए जानते है. इन चार खिलाड़ियों के बारे में. 

महेंद्र सिंह धोनी

42 साल के महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल इतिहास के अक्लौते खिलाड़ी है. जो चेन्नई सुपर किंग के तरफ से 10 बार आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेल चुके है. और अपनी टीम को 5 दफा इस ट्रॉफी जितने में भी कामयाब भी हुये है. मीडिया के तरफ से आई खबर के अनुशार धोनी का यह आखरी आईपीएल होने वाला है. इस लीग के समाप्त होते ही धोनी आईपीएल को अलविदा कह देंगे. महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी में चेनई सुपर किन्ग को 5 बार चैंपियन बना चुकी है. इनके लिए आईपीएल 2024 आखरी सीजन होने वाला है. जोकि धोनी के फैंस के लिए यह काफी बुरी खबर है. दर्शल फैंस स्टेडियम में मैच देखने नहीं बल्की धोनी को देखने आती है.

आईपीएल करियर

धोनी अबतक 250 आईपीएल मैच खेले है जिसमे 5082 रन बनाय है.  इनका उचतम स्कोर 56 रन है इन्होने अब तक 24 हाफ सेंचुरी लगाय है.

अमित मिश्रा

41 साल के अमित मिश्रा आईपीएल इतिहास में 3 बार हैट्रिक विकेट लेने वाले अक्लौते गेंदबाज है. पिछला सीजन अमित मिश्रा बेगलुरु की टीम से खेलते हुये नजर आये थे. लेकिन इस बार लखनऊ के तरफ से खेलते हुये दिखाई देंगे आईपीएल का इस बार 17 सीजन खेला जायेगा. अमित मिश्रा के लिए यह आखरी लीग होने वाला है. इस सीजन के समाप्त होते ही ये आईपीएल से सन्यास की घोसना कर देंगे.

आईपीएल करियर

अमित मिश्रा अबतक 161 मैच खेलकर 173 विकेट अपने नाम किये है

पियूष चावला

पियूष चावला आईपीएल में सबसे जादा विकेट लेने वालो गेंदबाजो में से एक है. फ़िलहाल ये मुबई की टीम के तरफ से खेलते हुये नजर आते है. पियूष चावला कई और आईपीएल टीम के तरफ से खेल चुके है. इनका फिटनेश को देखते हुये यह कहा जा रहा है. की पियूष चावला का आईपीएल 2024 आखरी होने वाला है. इस सीजन के ख़तम हूते ही वे सन्याश की घोसना कर देंगे.

आईपीएल करियर

पियूष चावला अब तक 181 आईपीएल मैच खेले है जिनमे 179 विकेट अपने नाम किये है

दिनेश कार्तिक

फिनिशर के नाम से जाने जाने वाले दिनेश कार्तिक आईपीएल इतिहाश के सबसे कामयाब बल्लेबाज में से एक है. यह खिलाड़ी कई सारे आईपीएल टीम की तरफ से खेलते नजर आ चुके है. लेकिन पिछले तिन सीजन से दिनेश कार्तिक बेंगलुरु की तरफ से खेलते आ रहे है साथ ही इसी टीम के तरफ से अपना आखरी लीग खेलेंगे इनके फिटनेश  देखते हुये यही कहा जा रहा है. की 2024 का आईपीएल इनके लिए आखरी होने वाला है.

आईपीएल करियर

दिनेश कार्तिक अब तक 242 आईपीएल मैच खेले है. जिसमे 4516 रन बनाय है और विकेट के पीछे 177 शिकार भी किये है.

Scroll to Top