Teem india: इस भारतीय युवा खिलाड़ी का क्रिकेट करियर धीरे-धीरे जा रहा है समाप्ति की ओर, साल 2021 में खेले थे अपना आखरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला

इस भारतीय युवा खिलाड़ी का क्रिकेट करियर धीरे-धीरे जा रहा है समाप्ति की ओर, साल 2021 में खेले थे अपना आखरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला
Spread the love

Teem india: भारत और इंग्लैंड के बिच 5 मैचो की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट के मैदान में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टीम इंडिया के दो नए खिलाड़ी को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला है. जिसमें सरफराज खानऔर ध्रुव जुरेल शामिल है उन दोनों खिलाड़ी को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया के तरफ से पहली बार टेस्ट क्रिकेट में खेलने का अवसर मिला है. इससे पहले वह दोनों घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किए थे. जिसकी बदौलत चयनकर्ता की नजर उन पर पहले से ही थी. 

बीसीसीआई और चयन करता है ज्यादातर नए खिलाड़ी को दिपक्षीय सीरीज में शामिल करती नजर आ रही है. साथ ही पुराने खिलाड़ी को सीधे तौर पर टीम इंडिया से नजर अंदाज कर दिया जा रहा है. लेकिन टीम इंडिया के एक ऐसे भी युवा खिलाड़ी है जिस का क्रिकेट करियर धीरे-धीरे समाप्ति की ओर जा रहा है. वह खिलाड़ी आखरी बार साल 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलते नजर आया था. हम जिस खिलाड़ी के बारे में बात कर रहे हैं वह और कोई नहीं बल्कि पृथ्वी शॉ है दाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज को एक साल पहले तक दूसरा सहवाग कहा जा रहा था. 

Teem india: पृथ्वी शॉ का क्रिकेट करियर धीरे-धीरे जा रहा है समाप्ति की ओर

24 साल के यह युवा सलामी बल्लेबाज अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत साल 2018 में टेस्ट क्रिकेट से किया था. साथ ही टेस्ट क्रिकेट के डेब्यू मुकाबले में शतक लगाने वाले वे सबसे कम उम्र के पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए. लेकिन वह ज्यादा दिन तक टीम इंडिया में टिक नहीं पाए और उसके बाद धीरे-धीरे उनके प्रदर्शन पर गिरावट आने लगा पर साल 2021 में पृथ्वी शॉ को पूरी तरह टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. जब पृथ्वी शॉ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत किए थे तब उनके बल्लेबाजी को देखकर लोग उन्हें दूसरा सहवाग कहने लगे लेकिन उनका यह जलवा ज्यादा दिन तक नहीं चला.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक का उनका प्रदर्शन

पृथ्वी शॉ अब तक 6 टेस्ट मुकाबले में 42.4 की औसत और 86.0 की स्ट्राइक रेट से 339 रन बनाए हैं. जिस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 2 अर्धशतक देखने को मिला है. उन्होंने अब तक टीम इंडिया के लिए 5 वनडे मुकाबले में खेलते हुए 31.5 की औसत से 186 रन बनाए हैं. हालाकि वनडे क्रिकेट में अब तक उनके बल्ले से एक भी शतक और नाही एक भी अर्धशतक देखने को मिला है.

ये भी पढ़े: IPL 2024 शुरू होने से पहले टीम इंडिया के ये स्टार खिलाड़ी बहोत जल्द कर सकते है, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास का ऐलान

मुंबई की तरफ से खेलते हैं घरेलू क्रिकेट

बिहार के गया जिले से तालुक रखने वाले पृथ्वी शाह घरेलू क्रिकेट में मुंबई की तरफ से खेलते हैं. उन्होंने अब तक 10 फर्स्ट क्लास मैच में 56.22 की औसत से 1012 रन बनाए हैं. जिस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 4 अर्धशतक देखने को मिला है साथ ही 15 लिस्ट ए मुकाबले खेलते हुए 33.33 की औसत से 500 रन बनाए हैं. और उनके बल्ले से एक 1 और 3 अर्धशतक देखने को मिला हैं. 

2023 के आईपीएल में पूरी तरह हुए थे फ्लॉप

 

पृथ्वी शाह आईपीएल 2023 के दौरान शुरुआती 6 मुकाबले में उनके बल्ले से सिर्फ 47 रन निकले थे. जिसके बाद पृथ्वी शाह का आलोचना शुरू हो गया था. अगर आईपीएल 2024 में वह खिलाड़ी कम बैक नहीं करते हैं. तो फिर आगे उनके लिए टीम इंडिया के रास्ते पूरी तरह बंद हो जाएंगे पृथ्वी शाह साल 2018 में दिल्ली कैपिटल की तरफ से पहली बार आईपीएल लीग में हिस्सा लिया था. और उस सीजन से लेकर आज तक वह दिल्ली टीम की हिस्सा है. 

आईपीएल में अब तक का उनका प्रदर्शन

पृथ्वी शाह 65 आईपीएल मुकाबले में 24.72 की औसत और 147.3 की स्ट्राइक रेट से 1607 रन बनाया है. जिस दौरान उनके बल्ले से 12  अर्धशतक देखने को मिला हैं.

ये भी पढ़े: इस खिलाड़ी का टीम इंडिया से पूरी तरह मिट चूका है नामो निशान, IPL 2024 में भी खेलते नजर नही आयेंगे

Scroll to Top