इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी 3 टेस्ट मुकाबले के लिए बिहार के इस नए तेज गेंदबाज का टीम इंडिया में हुआ चैन, बेंगलुरु की तरफ से खेलते हैं आईपीएल

इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी 3 टेस्ट मुकाबले के लिए बिहार के इस नए तेज गेंदबाज का टीम इंडिया में हुआ चैन, बेंगलुरु की तरफ से खेलते हैं आईपीएल
Spread the love

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे 5 मैचो के टेस्ट सीरीज के आखिरी तीन मुकाबले के लिए भारत ने अपने टीम का ऐलान कर दिया है. इस टीम में ज्यादातर वही खिलाड़ी चुने गए हैं. जो पिछले दो टेस्ट के लिए टीम में शामिल थे लेकिन एक ऐसे भी खिलाड़ी है. जो पहली बार टीम इंडिया के स्क्वाड में चुने गए हैं. उस खिलाड़ी का नाम आकाश दीप है यह एक तेज गेंदबाज है. साथ में थोड़ी बहुत बल्लेबाजी भी कर लेते हैं आकाश दीप बिहार के रोहतास जिले से ताल्लुक रखते हैं. और घरेलू क्रिकेट में बंगाल की तरफ से खेलने आए हैं आकाश आरसीबी की तरफ से आईपीएल लीग खेलते हैं साथ में उनका हालिया प्रदर्शन बहुत ही लाजवाब है. 

इंग्लैंड के खिलाफ आखरी 3 टेस्ट मुकाबले के लिए आकाश दीप का टीम इंडिया में हुआ चैन

बिहार के रोहतास जिले से ताल्लुक रखने वाले आकाशदीप का इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी तीन टेस्ट मुकाबले के लिए टीम इंडिया में चयन हुआ है. इससे पहले आकाश का अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज और एशियन गेम्स के लिए टीम इंडिया में चयन हुआ था. लेकिन वहां पर इस तेज गेंदबाज को एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला. पर इस बार फैंस यही उम्मीद में है कि इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले आखरी तीन टेस्ट मुकाबले में से किसी एक में वह खेलते जरूर नजर आएंगे. और अपने प्रदर्शन को पहली बार उनको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिखाने का मौका मिलेगा.

बंगाल की तरफ से खेलते हैं घरेलू क्रिकेट

27 साल के आकाशदीप बंगाल की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं उनका फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बहुत ही शानदार प्रदर्शन रहा है. वह अब तक 29 फर्स्ट क्लास मैच में 3.04 की इकोनामी रेट और 23.18 की औसत से103 विकेट अपने नाम किए हैं. उन्होंने चार बार पारी में पांच विकेट और एक बार10 विकेट चटकाए हैं इसके अलावा  आकाश ने 28 लिस्ट ए मैच खेलते हुये 24.50 की औसत से 42 विकेट अपने नाम किए हैं. 

अगर उनके T20 क्रिकेट की बात करें तो आकाश दीप लगातार अच्छा प्रदर्शन करते हुए 41 मैच में  7.52 की इकोनॉमी रेट और 18.1 की स्ट्राइक रेट के साथ 48 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने पिछले दिनों इंग्लैंड लायंस के खिलाफ खेलते हुए तिन मुकाबले में 13 विकेट हासिल किए थे जिसके बाद से उस तेज गेंदबाज का चर्चा चारों तरफ शुरू हो गया.

ये भी पढ़े: ये 2 भारतीय दिग्गज खिलाड़ी के क्रिकेट करियर पर लग चुका है ग्रहण, बहुत जल्द कह देंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा

आरसीबी के तरफ से खेलते हैं आईपीएल

आकाशदीप को आरसीबी की टीम साल 2022 में 20 लाख बेस्ट प्राइज मनी के साथ अपने टीम में शामिल किया था इस तेज गेंदबाज को आईपीएल में सिर्फ 7 मैच खेलने का मौका मिला है. जिसमें वे 6 विकेट अपने नाम किये है आकाश दीप मौजूदा समय में आरसीबी टीम का ही हिस्सा है. और 2024 में भी उसी टीम के तरफ खेलते नजर आएंगे.

उनके पिता नहीं चाहते थे कि आकाश दीप क्रिकेटर बने

आकाश दीप के पिता नहीं चाहते थे कि वे क्रिकेटर बने वह चाहते थे कि उनके बेटे को बिहार पुलिस या किसी सरकारी अस्तर पर कोई नौकरी लग जाए. लेकिन आकाश को कुछ और मंजूर था जब उनसे एक इंटरव्यू में पूछा गया की आपको क्रिकेटर बनने की चाहत कहां से आई तो उन्होंने बोला कि जब मैं 2007 T20 वर्ल्ड कप देख रहा था. तो मेरे मन में आई कि मैं भी क्रिकेटर बनू लेकिन उस समय बिहार को बीसीसीआई बैन कर रखा था. जिसके बाद आकाश दीप बंगाल में अपने कोई रिलेटिव के पास चले गए और वहां से क्रिकेट खेलना शुरू किये.

ये भी पढ़े: IPL 2024 के लिए खूब पसीना बहा रहे हैं ये स्टार खिलाड़ी, T20 वर्ल्ड कप 2024 पर भी है उनकी निगाहें

Scroll to Top