Teem india: ये दो भारतीय दिग्गज तेज गेंदबाज का करियर पूरी तरह हो चुका है समाप्त, बहुत जल्द कर देंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को बाय-बाय

ये दो भारतीय दिग्गज तेज गेंदबाज का करियर पूरी तरह हो चुका है समाप्त, बहुत जल्द कर देंगे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को बाय-बाय
Spread the love

Teem india: भारतीय टीम का इंग्लैंड के खिलाफ आखरी 3 टेस्ट मुकाबले के लिए टीम का ऐलान होते ही ये दो भारतीय दिग्गज तेज गेंदबाज  का क्रिकेट करियर पूरी तरह सामान हो चूका है. साथ हि वे बहुत जल्द अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को बाय-बाय कर देंगे कुछ समय पहले तक वे दोनों तेज गेंदबाज भारतीय टीम (Teem india) का प्रमुख हिस्सा थे. लेकिन अब उनको कोई पूछता तक भी नहीं है टीम इंडिया (Teem india) के चयनकर्ता उन दोनों की तरफ आंख उठा कर भी देखना नहीं चाहती हैं. अब उनके लिए टीम में वापसी करना नामुमकिन हो गया है. उन दोनों के पास सिर्फ एक ही विकल्प है की वे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा कर दे.

हालांकि एक को इन स्विंग का मास्टर कहा जाता है वही दुसरे को तेज गेंदबाज का किंग माना जाता है. हम बात कर रहे हैं भुवनेश्वर कुमार (Bhuvnesvar kumar) और उमेश यादव (umesh yadav) की यह दोनों तेज गेंदबाज एक समय टीम इंडिया के सबसे घातक गेंदबाज माने जाते थे. लेकिन अब उन दोनों गेंदबाज के तरफ बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट देखना भी नहीं चाहती है. इस खबर को विस्तार से जाने के लिए बने रहे हमारे साथ.

भुवनेश्वर कुमार

 

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvnesvar kumar) पिछले कई सालों से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला साल 2022 में T20 वर्ल्ड कप के दौरान खेले थे. उस टूर्नामेंट के समाप्त होते हैं कुमार को बीसीसीआई नजर अंदाज करती चली गई और अब बीसीसीआई भुवनेश्वर कुमार का नाम लेना भी नहीं चाहती है. कुछ समय पहले तक यही माना जा रहा था कि भुवनेश्वर कुमार को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वापसी हो सकता है. लेकिन चयनकर्ता शुरुआती दो मुकाबले सहित आखरी 3 टेस्ट मुकाबले से भी पूरी तरह नजर अंदाज कर दिया है. अब कुमार के पास क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कहने के अलावा कोई दूसरा विकल्प भी नहीं है.

Teem india: भुवनेश्वर कुमार का अब तक अंतरराष्ट्रीय करियर इस प्रकार हैं 

भुवनेश्वर कुमार (Teem india) साल 2012 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पर्दापन करते हुय 21 टेस्ट, 121 वनडे और 87 T20 मुकाबले में क्रमशः 63,141, 90 विकेट अपने नाम किय है. 

ये भी पढ़े: भारत के ये स्टार खिलाड़ी पूरी तरह हो चुके टीम इंडिया से विलुप्त, सिर्फ आईपीएल लीग में खेलते आते हैं नजर

उमेश यादव

 

भारतीय टीम (Teem india) के तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh yadav) साल 2010 में जिंबॉब्वे के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत किए थे. उन्होंने अपना आखिरी मुकाबला पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ WTC के फाइनल में खेला था. हालांकि उस फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को 209 रन से हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन उस मैच के बाद से उमेश यादव(Umesh yadav) को कभी भी टीम इंडिया में वापसी नहीं हुआ पर उनके फैंस यही उम्मीद में थे. कि उमेश यादव (Umesh yadav) को वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में जगह मिल सकती है. लेकिन वहां से भी उस खिलाड़ी को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. और अब पिछले कई सीरीज से चयनकर्ता उन से मुंह फेर लिया है. उमेश यादव के पास संन्यास के अलावा कोई दूसरा विकल्प भी मौजूद नहीं है. क्योंकि उनका फिटनेस भी साथ छोड़ रहा है.

अब तक का उनका अंतरराष्ट्रीय करिए 

उमेश यादव (Umesh yadav) 52 टेस्ट मैच खेलते हुए 158 विकेट अपने नाम की है. वही वनडे में उनके नाम 75 मैच में106 विकेट है.

ये भी पढ़े: इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी 3 टेस्ट मुकाबले के लिए बिहार के इस नए तेज गेंदबाज का टीम इंडिया में हुआ चैन, बेंगलुरु की तरफ से खेलते हैं आईपीएल

Scroll to Top