टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इस 4 टीम को बताया जा रहा है सबसे दावेदार

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इस 4 टीम को बताया जा रहा है सबसे दावेदार
Spread the love

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में इस 4 टीम को बताया जा रहा है सबसे दावेदार

टी20 वर्ल्ड कप 2024 शुरू होने में अब कुछ ही महीने बचा हुया है. इस मेघा इवेंट को लेकर सभी टीमे अभी से ही तैयारीशुरू कर दी है. इस वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमे हिस्सा ले रही है. जिसमे की कुछ नैय टीम भी सामिल है. यह वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेला  जायेगा. पर इस टूनामेंट को लेकर अभी से ही क्रिकेट एक्सपर्ट्स तरह- तरह की बयानबाजी कर रहे है. लेकिन इस सब के बिच कुछ एक्सपर्ट्स का मनना है. की वर्ल्ड कप 2024 का सबसे दावेदार यह चार टीम है. आखिर वह कौन से 4 टीम यह जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ.

1. भारत

भारत विते वर्ल्ड कप में लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में जगह बनाया था. पर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हातो हार का सामना करना परा. उस हार की बजह से इंडियन क्रिकेट फैंस बहुत ही जादा निराश नजर आये थे. लेकिन टीम इंडिया के उसी प्रदर्शन को देखते हुये. टी20 वर्ल्ड कप की सबसे दावेदार टीम मानी जा रही है. भारत 2022 के टी20 वर्ल्ड में सेमीफाइनल तक पहुचने में कामयाब हुई थी.

टीम इंडिया आखरी बार 2014 में इस टूनामेंट का फाइनल खेला था. जिसने टीम इंडिया उप विजेता रही. 2014 के बाद से यह टीम एक बार भी फाइनल नहीं खेली है. 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के हातो हार कर टूनामेंट से बाहर हो गई थी.

भारत आखरी बार 2007 में  महिंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में यह ट्रोफी उठाया था. 2007 के बाद टीम इंडिया इस ट्रोफी को उठाने में असफल हुई है. लेकिन इंडिया टीम के पास इस ट्रोफी को उठाने का शुन्हेरा मौका है.

2. ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया को टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सबसे दावेदार टीम बताया जा रहा है. कंगारू टीम आखरी बार 2021 में एरोन फ़ीच की कप्तानी में इस ट्रोफी को उठाया था. और एक बार फिर 2024 में यह टीम इस टूनामेंट को जीतकर अपने नाम कर सकती है. ऑस्ट्रेलिया एक ऐसी टीम है जो ICC का सबसे जादा ट्रोफी जीता है. कोइ दूसरा टीम ट्रोफी जितने के मामले में ऑस्ट्र्लेया के आप- पास भी नजर नहीं आती है. ऑस्ट्रेलिया शुरू से ही ICC ट्रोफी को सीरीज की तरह जीतती आ रही है.

3. पाकिस्तान

2022 टी20 वर्ल्ड कप की उपविजेता रह चुकी पाकिस्तान को भी सबसे दावेदार टीम बताया जा रहा है. यह एक ऐसी टीम है जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते है. 2022 टी20 वर्ल्ड कप में जिम्बाबे से हारने के बाद पाकिस्तान इस टूनामेंट से पूरी तरह बाहर हो गया था. लेकिन तारीफ करनी होगी. साऊथ अफ्रीका की जो हार कर पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल का रास्ता पूरी तरह साफ कर दिया. सेमीफाइनल को जीतकर पाकिस्तान फाइनल में भी पहुच गया था. हलाकि फाइनल में पाकिस्तान को इंग्लैंड के हातो हार का सामना करना परा था. पाकिस्तान अबतक तिन बार टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेल चूका है. जिसमे सिर्फ एक बार 2009 में पाक टीम इस ट्रोफी को उठाने में कमयाब हुई है.

4. न्यूजीलैंड

ब्लैक कैट के नाम से महशूर न्यूजीलैंड एक ऐसी टीम है जो ICC टूनामेंट में कमाल का प्र्फोमेस दिखाती है. इस टीम को भी टी20 वर्ल्ड कप का सबसे दबेदार टीम बताया जा रहा है. न्यूजीलैंड सिर्फ एक बार इस टूनामेंट का फाइनल खेला है. जिसमे किवी टीम को हार नसीब हुई है. न्यूजीलैंड एक ऐसी टीम है जो फाइनल तक तो पहुच जाती है. लेकिन जितने में अशफल साबित होती है. पर न्यूजीलैंड 2024 टी20 वर्ल्ड कप में अपना जलवा विखेरते नजर आने वाला है. इस टीम से बाकि के बचे टीम को संभल कर खेलना होगा. न्यूजीलैंड टीम के पास अच्छे गेंदबाज के साथ टॉप ऑडर के बेहतरीन बल्लेबाज सामिल है. न्यूजीलैंड आखरी बार 2021 में इस टूनामेंट का फाइनल खेला था. जिसमे ऑस्ट्रेलिया के हातो हार का सामना करना परा था.

Scroll to Top