इन 2 तेज गेंदबाज का करियर लगभघ ख़तम होने के कगार पर है, एक जीता चूका है भारत को ICC का ट्रोफी

इन 2 तेज गेंदबाज का करियर लगभघ ख़तम होने के कगार पर है, एक जीता चूका है भारत को ICC का ट्रोफी
Spread the love

इन 2 तेज गेंदबाज का करियर लगभघ ख़तम होने के कगार पर है, एक जीता चूका है भारत को ICC का ट्रोफी

भारतीय टीम महजुदा समय में साउथ अफ्रीका के खिलाप तिन टी20, तिन ODI खेलकर अब दो मैचो की टेस्ट सीरीज खेल रही है. लेकिन इन तीनो सीरीज से भारत के ऐसे 2 गेंदबाज को बाहर का रास्ता दिखा दिया है. जो एक समय टीम इंडिया को ICC का टूनामेंट जिताने में कोइ कसर नहीं छोरा था. अब इन दो गेंदबाजो का करियर लगभग ख़तम होने के कगार पर है. पहले तो इन्हें वर्ल्ड कप से बाहर का रास्ता दिखाया गया था. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाप हुये सीरीज से भी बाहर बैठाया गया. इनको BCCI और टीम मैनेजमेंट पूरी तरह से नजर अंदाज कर रही है. अब इस गेंदबाज को इंडिया टीम में खेलना मुश्किल हो गया है. यह दोनों गेंदबाज बहोत जल्द ही क्रिकेट को आलविदा कह देंगे हम जिन दो तेज गेंदबाज के बारे में बात कर है. वह कोइ और नहीं बल्की भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव है. एक समय यह दोनों टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज थे. एक स्विंग का मास्टर था. तो दूसरा 145 की रफ़्तार से गेंद फेकता था. अब इन दोनों गेंदबाजो का करियर लगभग ख़तम होने के कगार पर है. यह दोनों खिलाड़ी पिछले कई सालो से टीम इंडिया से बाहर चल रहे है.

भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार एक समय अपनी इन स्विंग गेंदबाजी से बिरोधी टीम पर कहर बन के टूटते थे. इनके गेंदबाजी का दीवानगी इस कदर था. जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते है. भुवनेश्वर कुमार 2022 के बाद से टीम इंडिया से बाहर चल रहे है. इन्हें तो पहले वर्ल्ड कप टीम से बाहर बैठाया गया था. उसके बड़ा ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका के खिलाप सीरीज से सीधे बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है. इस खिलाड़ी का  2013 चैंपियन ट्रोफी में भरतीय टीम को जिताने में बहुत बरा योगदान है. भुवनेश्वर कुमार एक समय भारतीय टीम के कप्तान रह चुके धोनी के सबसे चहेते गेंदबाज में से एक थे. धोनी के जाने बाद से यह खिलाड़ी टीम इंडिया में कभी अन्दर तो कभी बाहर होते रहा. और अब तो पूरी तरह से इस गेंदबाज को इंडिया टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है.

2022 एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप भुवनेश्वर कुमार का सबसे खराब टूनामेंट गुजरा था. उस दोनों टूनामेंट में कुमार लास्ट के ओवर में बहोत ही जादा रन लुटाय थे. जिसका खम्याजा भारतीय टीम को भुगतना परा था. उस टूनामेंट के बाद से यह गेंदबाज टीम इंडिया से दूर होते चला गया.

अब तक का इनका करियर

भुवनेश्वर कुमार अबतक 121 वनडे मुकाबले में 141 विकेट अपने नाम किये है. इनके टेस्ट मैच की बात करे तो 21 टेस्ट मुकाबले में 63 विकेट लिए है. और 87 टी20 खेलकर 90 विकेट अपने नाम किये है.

उमेश यादव

उमेश यादव एक समय भारत के तरफ से सबसे तेज गेंदबाजी करते है. और तो और इन्होने एक टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाप उसके ही घर में अकेले चारो खाने चित कर दिया था. उमेश यादव पिछले कई सालो से टीम इंडिया से दूर चल रहे है. ऑस्ट्र्लेया के खिलाप हुये WTC के फाइनल में यह खिलाड़ी आखरी बार खेला था. उस फाइनल मुकाबले में उमेश यादव को काफी मार परी थी. जिसके बाद से इन्हें BCCI और टीम मैनेजमेंट अपने से दूर करते गया बीते वर्ल्ड कप में फैंस यही उमीद में थे. की उमेश यादव आखरी बार वर्ल्ड कप खेलते नजर आयेंगे. लेकिन उस टूनामेंट से इन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. और अब ऑस्ट्र्लेया और साउथ अफ्रीका के खिलाप हुये  सीरीज में भी इनका चैयन नहीं हुआ है यादव के पास यह आखरी मौका था टीम में सामिल होने के लिए जो ओभी मौका हाथ. से निकल चूका है. अब इनके पास संन्यास लेने के आलावा कोइ दूसरा विकल्प भी नहीं है.

अब तक का इनका करियर

उमेश यादव अबतक 55 टेस्ट मैच खेलकर 168 विकेट अपने नाम किये है. अगर इनके वनडे मैच की बात करे तो 75 मुकाबले में 106 विकेट झटके है.

Scroll to Top